511.3 SBA Solution in Hindi – Reporting process of PTA/MTA/SMC

NIOS DELED SBA Solution, Free Download SBA Solution File in Hindi, How to write Reporting process of PTA/MTA/SMC, solution – answer For Reporting process of PTA/MTA/SMC in DELED Contribution to School programmes, Free Pdf File Download for Contribution to School programmes, Full Solution In Hindi, gujarati And English. Comming Soon Other lanuage ( Assamese, Bengali, Kannad, Odia, Punjabi, Telugu, Tamil, Marathi) Free Download NIOS DELED SBA File Format And Solution.

511.3.2 पीटीए / एमटीए / एसएमसी मीटिंग के बारे में रिपोर्टिंग

Contribution to School programmes

(i) मीटिंग आयोजित करने के लिए प्रारंभिक गतिविधियों का विवरण:

स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था में सुधार के लिए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) का गठन किया जाता है. साथ में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी विद्यालय की समस्याए, शिक्षक के प्रश्न, छात्रो के लिए अन्य प्रबंधन जैसी कई गतिविधियाँ में हिस्सेदार होकर विद्यालय प्रबंधन में मदद करती है.

हमारी विद्यालय में सब से पहले स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक बुलाए जाने की तिथि निर्धारित किया गया था। समय और स्थान की चुनौती प्रिंसिपल द्वारा निर्धारित किया गया. एसएमसी मीटिंग के उद्देश्य और मुद्दे के आधार पर एजेंडे निर्धारित किया गया था.  बैठक के उद्देश्यों को निर्धारित करने के लिए स्कूल में शिक्षकों की बैठक कर चर्चा – विचार से उद्देश्य निर्धारित किये गए.  एजेंडा बुक में उसे नोट किया गया था। यह एजेंडा का कॉपी एस एम सी के सभी सदस्यों को पहुंचा दिया गया था। साथ में उन्हें यह बैठक में अचूक उपस्थित रहने के लिए कहा गया था। CopyRight : www.HindiHelpguru.com

(ii) मीटिंग का उद्देश्य

स्कूल में छात्रों की अनियमितता हल करना

स्कूल में दान का उचित उपयोग करना

छात्रवृत्ति का वितरण

स्कूल के लिए आवश्यक भौतिक सुविधाएँ निर्माण करना.

स्कूल की वार्षिक दिन मनाए जाने की योजना तैयार करना

Click And Download : DELED SBA – Case study File Format

Read Also :  मॉर्निंग स्कूल असेंबली का आयोजन

(iii) बैठक का आयोजन करने के लिए किए गए कदम

SMC बैठक योजना के दिन बैठक कक्ष चुना गया. इसमे बैठक की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। SMC के सभी सदस्यों के लिए कुरसी की व्यवस्था की गई. ब्लैक बोर्ड में मीटिंग के उद्देश्य और कार्यक्रम की रूपरेखा लिखी गई थी। एसएमसी सदस्यों के लिए चाय – पानी की व्यवस्था की गई।

(iv) स्कूल में बैठक आयोजित करने की प्रक्रिया

प्राचार्य की अध्यक्षता वाली एसएमसी की बैठक, स्कूल शिक्षक द्वारा सभी का अभिवादन किया गया। सभी का स्वागत किया गया. प्राचार्य ने बैठक के उद्देश्यों को समझाया.

एक के बाद एक मुद्दे को लेने की इसकी विस्तृत चर्चा हुई थी। चर्चा के अंत में, कार्य करने का निर्णय लिया गया था. सभी के समझौते के आधार पर यह नोट किया गया था। छात्रों के अनियमितताओं के लिए अपने माता-पिता – अभिभावक से संपर्क करने का निर्णय लिया गया। स्कूल अनुदान से छात्रों के लिए खेल उपकरण खरीदने का फैसला किया गया। इसके अलावा, स्कूल के लिए आवश्यक sanitation बनाने के लिए फैसला लिया गया था। स्कूल के वार्षिक दिन का जश्न मनाने के लिए विशेष योजना के लिए एक बार फिर से बैठक करने का निर्णय लिया गया। चर्चा के अंत में किए गए चर्चा के आधार पर निर्णय किए गए थे। सभी सदस्यों को निर्णय बुक में हस्ताक्षर किए गए थे.

अंत में, स्कूल प्रिंसिपल ने इस स्कूल वर्ष के दौरान विद्यालय द्वारा प्राप्त गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में कहा। भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया गया था अंत में, सभी के धन्यवाद के साथ मीटिंग अंत किया गया था। CopyRight : www.HindiHelpguru.com

Download DELED All File Format And Solution

(v) मीटिंग आयोजित करने के लिए समस्याएं सामने आईं

मीटिंग में सभी सदस्यों का उपस्थित रहना जरुरी होता है. पर मीटिंग के दौरान ये समस्या सामने आई की मीटिंग में सभी सदस्य उपस्थित नहीं रहे थे. SMC में सदस्योकी संख्या 12 – 13 होती है पर इसमे से सिर्फ 7 सदस्य हिस्सा ले पाए.

(vi) समस्या से संबंधित समाधान की कल्पना की गई:

मीटिंग के कुछ दिन बाद हमने पता किया की सभी सदस्य क्यों नहीं आ पाए. समस्या ये सामने आई की इन दिनों कृषि का काम करनेवाले सदस्य उपस्थित नहीं हो पाए थे. क्युकी कृषि का मौसम था.

अबकी बार जब भी smc मीटिंग की योजना बनायी जायेगी तब सभी सदस्यों की राय ली जायेगी. क्या वो उपस्थित हो पायेंगे या नहीं ? इसका पता लगाके ही तिथि का निर्धार किया जाएगा. CopyRight : www.HindiHelpguru.com

(vii) स्कूल के पर्यावरण पर बैठक का प्रभाव

बैठक में विद्यालय के संचालन, विभिन्न मदों में मिलने वाली राशि के उपयोग, पठन-पाठन व एमडीएम समेत अन्य कई ¨बदुओं पर निर्णय हो पाया.

SMC के सदस्यों के साथ मिलकर विद्यालय के छात्रो की अनियमितता को हल किया गया.

विद्यालय की गतिविधियों में परिवर्तन आया और अध्यापन कार्य को एक नयी दिशा मिली.

विद्यालय के  व्यवस्था में सुधार के लिए कई निर्णय लिए गए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *